Petrol-Diesel Price Today: जारी हुआ पेट्रोल-डीजल का नया रेट, जानें-अपने शहर की लेटेस्ट रेट

Share This Post:

Petrol-Diesel-Price-Today

ऐसी हीं और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े

Petrol-Diesel Price Today: देश में महंगाई अपने चरम सीमा पर है। खासकर, पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों (Petrol-Diesel New Price) ने आम लोगों की जेब पर काफी असर कर दी है। इसी बीच कुछ राहत भरी खबर सामने आई है। आपको बता दे की आज 26 जून (June) यानी सोमवार को तेल कंपनियों द्वारा (Petrol-Diesel New Price) पेट्रोल डीजल का नया रेट  जारी कर दिया गया।

जिसमें कि आज भी आम लोगों को निराशा हीं हाथ लगी है। आज लगातार 401 दिन हो गए हैं, जब देश में पेट्रोल और डीजल के दामों (Petrol-Diesel New Price) में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। मतलब पिछले 14 महीनों के करीब से पेट्रोल-डीजल की कीमतों (petrol diesel today price) में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है।

वैसे, अगर हम देश के अलग-अलग हिस्सों की बात करें तो पेट्रोल और डीजल के नई कीमत राजधानी दिल्ली में पेट्रोल ₹96.72 लीटर है। जबकि, डीजल ₹89.62 ली. के दर से बिक रहा है। अगर, हम मुंबई की बात करें तो पेट्रोल ₹106.31 ली. और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है। वहीं, कोलकाता में पेट्रोल ₹106.03 ली. और डीजल 92.76 रुपये/लीटर की दर से मिल रहा है।

आपके जानकारी के लिए हम बता दे की देश में पेट्रोल-डीजल के रेट हर रोज बदलते रहते हैं और सुबह के 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। अगर आप भी रोजाना पेट्रोल-डीजल का भाव जानना चाहते है तो SMS के माध्यम से आप भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के उपभोक्ता RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और BPCL ग्राहक RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं, HPCL कस्टमर SMS के माध्यम से HP Price लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर लेटेस्ट Ret पता कर सकते हैं।

अगर, अंतरराष्ट्रीय मार्केट में क्रूड ऑयल (Crude oil) की बात करें तो, दाम में थोड़ी सी नरमी देखी जा रही है। वही, डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड (WTI Crude)  गिरकर 68.16 डॉलर प्रत‍ि बैरल और ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) 73.85 डॉलर प्रत‍ि बैरल के करीब पहुंच गई है। जबकि, कच्चे तेल की कीमतें (Crude oil Prices) जुलाई, 2008 के बाद 2023 मार्च में 140 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई थीं। इसके बाद भी देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol and Diesel prices) में आज तक ज्यादा गिरावट देखने को नहीं मिली है।


Share This Post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *