High Cholesterol: सुबह की शुरुआत मे ये खाए, हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल

High-Cholesterol
Share This Post:

High-Cholesterol

ऐसी हीं और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े

High cholesterol – हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल बहुत मायने रखते हैं जो कि हमारे शरीर में दो प्रकार के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं, Good कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल। Good कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं वही अगर बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाने पर खतरनाक रोग भी हो सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए हमें अपने खान-पान लाइफस्टाइल और डाइट प्लान का विशेष से ध्यान रखना चाहिए।

अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol), फैटी लिवर, डायबिटीज, और ब्लड प्रेशर की दिक्कत है तो आपके लिए कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ जैसे कि बटर, आलू के पराठे, मसालेदार भोजन, फास्टफूड आदि। डॉक्टर के अनुसार हम सुबह के समय में जो भी कुछ खाते हैं उसका असर हमारी पूरे दिन के भोजन पर पड़ता है। इसलिए हमें सुबह-सुबह फाइबर युक्त, प्रोटीन युक्त और थोड़ा सा कार्ब्स युक्त भोजन हीं लेना चाहिए।

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए खाएं ये सभी भोज्य पदार्थ (High Cholesterol Diet)

आपको बता दें कि ऐसे लोग जिन्हें कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की समस्या है उन्हें अपने Heart health मेंटेन करने के लिए कम कोलेस्ट्रॉल, कम फैट वाला खाना खाना चाहिए। आइए हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ के नाम बताते हैं जिनको खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहेगा और सेहत भी अच्छी बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें: स्पिरुलिना के 15 फायदे और नुकसान – Spirulina Benefits and Side Effects in Hindi

अंडे – अंडे में बहुत ही अधिक मात्रा में प्रोटीन और हेल्थी फैट पाए जाते हैं, इसलिए यह कोलेस्ट्रोल से परेशान लोगों के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। पर ध्यान रहे आपको अंडे का पीला वाला भाग ज्यादा नहीं खाना है और जितना हो सके आप अंडे को सर्दी के मौसम में खाना पसंद करें।

बेरी –  मार्केट में आपको कई प्रकार की बेरी मिल जायेंगे जैसे कि ब्लूबेरी, रेडबेरी इत्यादि। बेरीज में बहुत ही अत्यधिक मात्रा में सॉल्युबल फाइबर पाये जाते हैं, जो कि ह्रदय से संबंधित रोग में बहुत लाभदायक होता है और साथ ही साथ बेरीज हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल में रखने में भी काफी मदद करते हैं।

ओट्स – सुबह के नाश्ते के लिए ओट्स एक बहुत ही फायदेमंद मिल माना जाता है, इसमें बहुत अधिक मात्रा में सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है और ओट्स खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी घटती है।

यह भी पढ़ें: 10 पैसे में 1 किलोमीटर चलेगी यह Electric Cycle, Tata ने लॉन्च की नई Stryder Zeeta Plus, जानें कीमत और फीचर्स

एवोकाडो (Avocado) – एवोकाडो में 60 प्रतिशत मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है और साथ ही इसका सेवन करने से हमारे शरीर में गुड कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ती है। एवोकाडो पेट और पाचन तंत्र के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसका सेवन मुख्य रूप से मोर्निंग के नाश्ते में करना ज्यादा फायदेमंद माना गया है।

ग्रीक योगर्ट (Greek Yogurt) – प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स से भरपूर ग्रीक योगर्ट कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) लेवल कंट्रोल करने में बहुत लाभदायक होता है। हृदय हेल्थ मेंटेनेंस में ग्रीक योगर्ट को बहुत फायदेमंद माना गया है। यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी बहुत मदद पहुंचाता है।

ऑलिव ऑयल (Olive Oil) – ऑलिव ऑयल हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी बहुत मदद करता है। इसे आप खाना बनाने मे तेल की जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं। Olive Oil खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल की मात्रा घटती है, इसलिए कोलेस्ट्रॉल की परेशानी से जूझ रहे लोगों को ऑलिव Oil का ही प्रयोग करना चाहिए। ये तमाम टिप्स कोलेस्ट्रॉलआयल लेवल कंट्रोल करने में मददगार है।


Share This Post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *