CTET Admit Card 2023: सीटेट का एडमिट कार्ड जारी, जानिए कैसे करें डाउनलोड

Share This Post:

CTET-Admit-Card-2023
CTET Admit Card 2023 Download

आज हम इस आर्टिकल में CTET Admit Card 2023 के बारे में बात करेंगे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने हाल ही में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 के लिए एडमिट कार्ड जारी किया है। इस पोस्ट में, हम आपको सीटेट Admit Card 2023 के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे और आपको इसके डाउनलोड करने के सभी स्टेप्स बताएंगे।

ऐसी हीं और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े

एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें | How to download CTET admit Card 2023

CTET Admit Card 2023 को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। निचे दिए गये स्टेप्स की मदद से आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं:

  • CTET की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, आपको CTET की ऑफिसियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।
  • कैंडिडेट एक्टिविटी सेक्शन में जाएं: वेबसाइट पर, आपको “कैंडिडेट एक्टिविटी” सेक्शन में जाना होगा। वहां आपको “डाउनलोड एडमिट कार्ड” लिंक मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  •  लॉगिन डिटेल्स डालें: जब आप “डाउनलोड एडमिट कार्ड” लिंक पर क्लिक करेंगे, तो एक नया टैब खुलेगा। उस टैब में आपको अपना एप्लिकेशन नंबर, सेक्यूरिटी पिन, और जन्मतिथि भरनी होगी।
  • सबमिट करें: डिटेल्स डालने के बाद, “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करें: अब आपके सामने CTET Admit Card 2023 की स्क्रीन आ जाएगी, फिर आप उसे डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

CTET Self Decleration Form 2023

  • CTET Self Decleration Form 2023: यहां से आप CTET Self Decleration Form 2023 Download लिंक पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 10 पैसे में 1 किलोमीटर चलेगी Tata की यह Electric Cycle, जानें कीमत और फीचर्स

सीटेट परीक्षा की तिथियाँ और समय

CTET 2023 की परीक्षा 20 अगस्त को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा ओएमआर आधारित (ऑफलाइन मोड) में आयोजित की जाएगी और इसमें दो पालियों में संपन्न होगी। पहली पाली सुबह के 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलेगी, जबकि दूसरी पाली दोपहर के 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। यह परीक्षा पेन और पेपर मोड में होगी और उम्मीदवारों को उनके वर्तमान पते के पास के शहरों में ही परीक्षा केंद्र मिलेगा।

सुप्रीम कोर्ट का आदेश, BTC डिग्री धारकों के लिए बड़ी खबर

बीएड डिग्री धारकों के लिए एक बुरी खबर है। सुप्रीम कोर्ट ने बीएड डिग्री धारकों को प्राइमरी टीचर के पद के लिए नहीं माना है। कोर्ट ने माना कि बीएड डिग्री धारकों को बच्चों की शिक्षा के लिए उचित ट्रेनिंग नहीं दी जाती है, और इसके कारण केवल प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा धारकों को ही प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक के पद पर नियुक्त किया जा सकता है। यानी सिर्फ BTC डिप्लोमा धारक ही तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा के लिए पात्र माने जाएंगे। और इससे बीएड डिग्री धारकों के लिए एक बड़ा झटका है, बीएड डिग्री धारक अब प्राइमरी शिक्षक भर्ती (कक्षा 1-5 तक) के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss OTT 2 Winner: बिग बॉस ओटीटी 2′ के विजेता एल्विश यादव कौन हैं, जिन्होंने 16 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया

समापन

इस आर्टिकल में, हमने आपको CTET Admit Card 2023 के बारे में जानकारी प्रदान की है। अगर आपने CTET 2023 के लिए आवेदन किया है, तो आपको अपना Admit Card जल्दी से डाउनलोड करना चाहिए और उसके साथ परीक्षा केंद्र में पहुँचने से पहले सभी जानकारी की जांच कर लेनी चाहिए।

FAQ: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. CTET Admit Card 2023 कब जारी हुआ है?

A. CTET Admit Card 2023 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 18th August 2023 को जारी किया गया है।

Q.एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

A. CTET Admit Card 2023 को डाउनलोड करने के लिए आपको CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा और वहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

Q. परीक्षा का मोड क्या होगा?

A. CTET 2023 की परीक्षा पेन और पेपर मोड में होगी।

Q. CTET 2023 की परीक्षा कब है?

A. CTET 2023 की परीक्षा 20 अगस्त को होने वाली है।

Q. CTET Admit Card डाउनलोड डायरेक्ट लिंक क्या है?

A. आप अपना CTET एडमिट कार्ड 2023 डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर अपना डिटेल्डास डाल डाउनलोड कर सकते है।

यह भी पढ़ें: ODI विश्व कप में इन 16 खिलाड़ियों ने जीते है गोल्डन बॉल, भारत के भी खिलाड़ी है शामिल

इस पोस्ट में हमने “CTET Admit Card 2023” के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है और आपको उसे डाउनलोड करने के तरीके भी बताएं। यदि आपने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, तो आपको अपना एडमिट कार्ड समय पर डाउनलोड करना चाहिए और परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए अच्छी तरह से तैयारी करनी चाहिए।


Share This Post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *